Welcome to The Divine Solutions, we have over 25 years of expertise in industry.

BlogDetail

क्या चीन से विवाद विश्व युद्ध का कारण हो सकत

  • 15 Aug

    क्या चीन से विवाद विश्व युद्ध का कारण हो सकत

    क्या डोकलाम विवाद विश्व  युद्ध का कारण हो सकता है ?
    इसी साल 16 जून को भारतीय सैनिक डोकलाम इलाके में गश्त पर थी तभी पता चला कि चीन यहाँ सड़क बना रहा है. भारतीय सेना ने चीन के सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया. इसी बात से नाराज होकर चीन लगातार प्रोपेगैंडा कर रहा है कि वह अपनी सीमा में सड़क बना रहा था.यह क्षेत्र भूटान का है.  यहाँ पर भारतीय सैनिक है .
    भारतवर्ष के वृषभ लग्न की प्रकृति पर चर्चा करे तो हम पाते है कि वृषभलग्न का स्वाभाव बड़ा ही शर्मिला, शांति प्रिय, तमाम प्रकार के कष्ट सहनेवाला, समझौता करने वाला, दबाव झेल कर भी कुछ ना बोलने वाला, मेहनती वसंघर्षरत, पड़ोसियों द्वारा प्रताड़ित, सहज ही मित्र बनाने वाला, किसी केभी विश्वास में आ जाने वाला, भोले स्वाभाव वाला, शोषित व चुप रह कर समाज कोढोने वाला होता है, और यही सब गुण भारत की प्रक्रति व स्वाभाव को दर्शातेहै | इसी प्रकार यदि भारत की राशि कर्क की प्रकृति पर चर्चा करे तो हमपाते है की यह एक कुटिल व सफल राजनितिक, बात का धनी, चतुर स्वाभाव वालाहोता है | 
    दोनों देशों में गतिरोध बरकरार है. भारत ने अनावश्यक बयान देने से गुरेज़ किया है. लेकिन चीन की ओर से हर रोज़ बयान आ रहे हैं.मौजूदा स्थिति काफी गंभीर है. दोनों देशों अभी अपने अपने रुख पर कायम हैं.मौजूदा गतिरोध तोड़ने के लिए एक को पीछे हटना होगा लेकिन फिलहाल इसके आसारनज़र नहीं आते.
    मेदिनी ज्योतिष में दुसरे भाव से धन और पडोसी देशों से सम्बन्ध देखते हैं. इसलिए चीन से कितनाभी गंभीर संकट पैदा होजाय अभी फ़िलहाल युद्ध छिड़ने की सम्भावना नहीं है.हालाँकिजारी तनातनी के बीच सामरिकतौर पर अहम कदम उठाते हुए भारत ने सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश से लगी चीन की सीमा के आसपास के समूचे इलाके में और ज्यादा सैनिकों की तैनाती की है.चीन इस बात पर जोर डाल रहा है कि भारत डोकलाम से अपने सैनिक हटाए वहीं भारत का कहना है कि चीन जब तक सड़क बनाने का उपकरण नहीं हटाता वोअपनी सेना नहीं हटाएगा. कोई भी बातचीत तभी शुरू होगी जब चीन काम रोककर पीछे नहीं हट जाता.  शनि महाराज के 25 अगस्त को मार्गी हो जानेसे कुछ समय के लिये सीमा पर तनाव वआंतरिक कलह में कमी आ सकती है. अभी आर्थिक स्थिरतामें किसी भी गडबडी कीसम्भावना बहुतकम है इसका अंतरनिहित अर्थ हुआ कि प्रत्यक्ष युद्ध के लिए तत्पर होने की आवश्यकता अभी है .

     

    Share with:

Recent Comments

No Comments Found..!

Leave a comment


Blog Search

Recent Posts